Historians tell

What historians tell about Meghs

Know your history

(Gazetteer of the Chamba State, part-A, 1904, published under volume- 22A, 1910.)

“The following remarks relate to certain castes found through out the state

“The minor high caste……….the menial castes in the state are numerically important for they include more than one forth of the entire population. Their names are for the most part occupational and indicate the low social position which these castes have long occupied. Some of them such as Halis and Lohars.————” “Other castes are Bensis, Dhaugris, Dreins, MEGHS etc. Most of these castes are indigenous to hills and probably OF ABORIGINAL ORIGIN. GENERAL CUNNINGHAM WAS of opinion that the western Hills were ORIGINALLY PEOPLED BY A KOLARIAN GROUP from the same RACE as the Kols of central India. The Kolis, Dumnas, and MEGHS ARE ONLY CASTES HAVING NAMES OF AN ETHNOLOGICAL CHARACTER; but many of other castes, though now distinguished by purely occupational names, may have spring from the same source as the Kolis. We may SAFELY CONCLUDE THAT THE OLDEST STRATA AMONG THESE CASTES HAVE BEEN SETTLED IN HILLS FROM THE VERY EARLIEST TIMES. That they have in latter times received accessions from the high castes, by intermarriage and other connections, hardly admits of any doubt. Their traditions all point to this and indeed such defections are still of frequent occurrence.” (Page-163)

Know your history

H.A. Rose की एक पुस्तक है– “Tribes and castes of North West Province…………..” उसके पृष्ठ 76 पर चमार और मेघ के जातीय संस्तरण और जातीय संघर्ष पर टिप्पणी हैदेखें

“The Meg………………..but he appears to be of a slightly better standing than Chamar; and this superiority is doubtless owing to the fact that the Meg is Weaver as well as a worker in leather, for weaving stands in the social scale a degree higher than shoe making like the Chamar of the plains the Megs work as coolies.” (Reference as above, page-76, the same contentions are described by Ibbestsn.)

 

Know your history

Occupation of Meghs of jammu and Kashmir as described by Sir J. Doue in his book titled “The Punjab, north west frontier province and Kashmir” published in 1916.

“Agricultural Brahmans are numerous in Jammu province. Thakkurs and MEGHS are important elements of population of the outer hills. The former are no doubt by origin Rajputs, but they have cast off many rajput customs. THE MEGHS ARE ENGAGED IN WEAVING AND AGRICULTURE, AND ARE REGARDED AS MORE OR LESS IMPURE by HIGHER CASTES” (Reference as above, page- 107.)

 

Know your history

मेघवाल मूलतः वैदिक (हिन्दूनहीं थे। यह कई साक्ष्यों से स्पष्ट है। परन्तु आज वह हिन्दू धर्म की एक अधम जात में शुमार है। हिन्दू धर्म में खपने या खपाने में बहुत लम्बी अवधि व्यतीत हुई। बौद्ध धर्म के पतन के बाद उन्हें भी जातीय संस्तरण में कहीं न कहीं खपना था और अपना वजूद बनाना था। अतः कभी वे वैष्णव या हिन्दू और कभी मुसलमानों में गिने जाते रहे। जब जन संख्या के आधार पर प्रतिनिधित्व का रास्ता तय हुआ तो साधूसंतों की भीड़ बढ़ी और उन्हें हिन्दू धर्म में माने जाने हेतु सामाजिक और आध्यात्मिक स्तर पर पुर जोर प्रयत्न किये जिसके परिणाम स्वरूप आज ये हिन्दू माने जाते हैं वे खुद भी मानते हैं। परन्तु 17वीं-18वीं शताब्दी तक जैसलमेर रियासत में वे मुसलमानों की नफरी में ही शुमार किये जाते थे। राजपुताना गजेटियर-1879, वॉल्यूम में जैसलमेर रियासत के castes, clans, and tribes के शीर्षक में हिन्दू जातियों के नाम और उनकी जनसंख्या के बाद मुसलमान जनसंख्या का वर्णन है। मेघवाल आदि जातियों को मुसलमानों में वर्णित किया गया है।

(सन्दर्भ के लिए देखें–“The mohammadans of Jesalmer, comprising somewhat more than a third of the whole population, are 76 classes: Bauries, Bhils, Gururas, Megwals, and Khabruko(sweeper) from the lowest castes in the country.” (Reference as above, page-176)

 

Know your history

सामंती व्यवस्था में ग्रामीण प्रशासन में जागीरदार की महत्वपूर्ण भूमिका होती थी। वह गांव का सर्वोच्च पदाधिकारी होता था। उसके नीचे हवालदार और कणवारिया होते थे। जोधपुर के पास एक तिंवरी गांव है। वहां की जागीर किसी राजपुरोहित के पास थी।

तिंवरी गांव में एक उम्मेदाराजी कटारिया थेजिन्होंने बेगारी उन्मूलन हेतु बहुत बड़ा संघर्ष किया और उस forced labour के विरुद्ध आन्दोलन का नेतृत्व भी किया। जिनके वहां धर्माजी यदाकदा जाया करते थे। मेरी उम्र दस वर्ष से बहुत कम थी तब मुझे भी उन्हें कई बार देखने का अवसर मिला। वे बहुत बूढ़े थे। उनकी मृत्यु के पश्चात उनके पीछे बहुत बड़ा आयोजन रखा गया था। बहुत सी मिठाइयाँ और पकवान आदि बने थे।

मेरी जिज्ञासा उनके बारे में जानने की होने पर मैंने वहां के राजपुरोहित कानसिंह जी से पूछा। उसने बताया कि ये जो कटारिया लिखते हैं वे मेघवाल हैं और हमारे (राजपुरोहित जागीरदारके कणवारिया थे। कनवरिया कौन होते हैंइसका भी उसने अर्थ समझाया और बेगार नहीं करने के आन्दोलन की कुछ गलतियाँ गिनाईं। आजादी से पहले मेघवालों ने खुला विद्रोह बेगार प्रथा के विरुद्ध किया उन्हें क्या मिला आदिआदि।

मैं उस पर नहीं जाना चाहता। यहाँ यह कहना चाहता हूँ कि कणवारिया आदमी राज का नौकर होता था और उसकी जिम्मेवारी फसल की निगरानी करना होता था ताकि किसान फसल की चोरी नहीं कर ले और राज को घाटा नहीं हो जाय। तिंवरी में कनवारिये मेघवालों में से होते थे। यह कोई वंशानुगत पदवी या पद नहीं होता थापरन्तु राज में ग्रामीण प्रशासन में ऊँचा ओहदा माना जाता था। बाम्भी भी एक ओहदा या पदवी होती थी परन्तु वह निम्न श्रेणी की होती थी। बाम्भी भी प्रायः मेघवालों में से ही होता था। इसलिए कई जगह इस कौम का नाम ही बाम्भी पड़ गया।

सामंती व्यवस्था में इनकी क्या भूमिका थीराजपुताना गजेटियर के 1879 के संस्करण में लिखा है– “village officials are as follows: first the havildar——-second, kanwaria, who guards the fields, and prevent the cultivators stealing the corn, third, tarafdar——–fort, tolavati——,these officials are nominated by the Darbar, or the jagirdar, as the case may be and are paid by the villagers.”———“In addition to above, the officials are- the Chaudhry, Patwari, and the Bambhi . These officials are not hereditary, and the jagirdar can nominate any one he likes to them. During the period these certain persons hold their appointments, they enjoy certain privileges and immunities for which they pay something in cash yearly to the jagirdar.” (Page 240)

 

Know your history

जोधपुर रियासत में बाड़मेर का एरिया मालानी कहा जाता था। बाड़मेर का या नाम बालरिख के कारण पड़ा था। बाल रिख की यह तपस्या भूमि थी। बाल रिख को दन्त कथाओं में मेघवाल बताया जाता है। सत्य क्या हैपता नहीं। उसकी धूणी/आश्रम वहां था। वह धूणी बाद में शैवायतों के कब्जे में चली गयी। यह क्षेत्र पाकिस्तान से लगा है। मेघवालों की यहाँ सघन बस्तियां थी और आज भी पायी जाती हैं

17वीं-18वीं शताब्दी में उनका सामुदायिक जीवन कैसा थाइसके बारे में रियासत काल के गजेटियर में निम्न वर्णन मिलता है

“Megwals-There are three classes of Meghwals, they eat together, but do not intermarry :

The first are locally known as Bambhis, the same caste as Chamars in the North Western Provinces; they perform the general work of the village, look after travellers, and get, in return the skin of all unclaimed dead animals; on occasions of marriages, food, and from the heads of villages, a certain quantity of grain at harvest time, they are also workers in leather, and weavers. The bodies of those who are followers of Ramdeo (a Holly man whose shrine is now worshipped at Ramdeora near Pokran), and Pabu, another Holly man who formally lived in the neighborhood, are buried and bodies of worshippers of Vishnu are burned. THE SECOND ARE JATIAS, THE REGARS of the North West Provinces : these men cultivate, but their special occupation is dyeing and working in untanned leather; they eat the flesh of dead animals. THE THIRD ARE CALLED BANGRAS; they make cloth from thread, and also cultivate. The same remarks as to burning after death apply to the Jatias and Bangaras.” (Page- 281, Rajputana Gazetteer, published in 1879 in the description of Jodhpur Riyasat- Malani.)

 

Know your history

Occupation of Meghwal community during 17-18th centuries in the riyasat of Jaisalmer as follows:

“The megwal (a low caste) of the country make Luis, or blankets of shepherd’s wool; goats’ and camel’s hair is used for small bags and druggets, girths for camel-saddles are made made of sheep’s wool…………some of people wear English cloth, but most of them use country cloth prepared by the Meghwals and Muhammadan weavers. Men of all profession get eight anna a day for their daily labour,——-” (Reference: Rajputana Gazetteer, published in 1879, page-177.)

 

Know your history

राजस्थान के पालीवाल पिछली कुछ शताब्दियों से ब्राह्मण जाति में शुमार हो गए और आज ये अपने आपको ब्राहमण ही समझते हैं और ब्राह्मण ही कहते हैं। हिन्दू धर्म की जातिवादी व्यव्वस्था में उन्होंने अपना स्थान ब्राह्मण जाति में बना ही दिया परन्तु बहुत कम लोग जानते हैं कि हिन्दू धर्म में शुमार होने से पहले ये बौद्ध धर्म के पाठी थे। ये लोग बौद्ध धर्म के अनुयायी और बुद्ध पूजक ही थे।

कभी इन पर विस्तृत प्रकाश डाला जायेगा। अभी यहाँ rajputana gazetteer, volume -2, publication-1879 के पृष्ठ 262 पर इनके बारे में जो विवरण है उसमें से वह पंक्ति आपके विचारार्थ रख रहा हूँ जिससे आप जान ले कि मेरे द्वारा पालीवालों को बुद्धानुयाई कहना कितना ठीक या गलत है— “the Brahman of Pali tribe…..all allegorical tales regards……the followers of the religion of Buddha or Jaina, and their feuds with the Brahmanical sects. It is evident that Pipa, Pali worshipped both, and the very name induces a belief THAT WHOLE PALIWAL CASTE ARE CONVERTS FROM BUDDHISM” (Page-262.)

 

Know your history

“In the lower Himalayan valleys of the Punjab there is MEGH caste, who perform much the same duties as the chamar of the plains, but are rather higher in social esteem because they are largely weavers, and leave the dirtier offices of village to lower castes, such as the Koli and Daagi. The later do all the leather work in some parts, but elsewhere they put it on to the koli or Camar,some even being subdivided under that title, and represent the earlier tribes of the locality, reduced to servitude by the latter comers from the south or west——-” (Reference- ETHNOGRAPHY (castes and tribes), By Sir Athelstane Haines, page-79, published in 1912)

 

Know your history

मूसा जाति और उसका प्राचीन इतिहास

बाड़मेरजैसलमेर के पाकिस्तान से सटे क्षेत्र में मूसा लोगों का मेघ जाति में बाहुल्य है। ये अपने आपको सिंध से आया हुआ बताते हैं। जो सत्य प्रतीत होता है। मूसा जन जाति का सिंध में एलेग्जेंडर (सिकंदरसे पहले सुस्थापित राज्य था। वे उस समय तक बौद्ध धर्म के अनुयायी थे। मुसलमान धर्म में अभी प्रवेश नहीं हुआ था। यूनानी इतिहास में एलेग्जेंडर के इतिहासकारों ने इनके मुखिया या राजा को musikanus या मुसे के नाम से वर्णित किया है। एलेग्जेंडर से इनका युद्ध हुआ। परिणिति जो हुईइतिहास में वर्णित है। फिर ये काबुल– अफ़ग़ान के क्षेत्रों में राज्यासीन होते है। मुसलमानों के आक्रमण भी सहन करते हुए थारमारवाड़ में आ बसते हैं। अफ़ग़ान और काबुल के मूसा मुसलमान हो जाते हैं। मारवाड़ में नयी राजनीतिक शक्ति मुसलमानों के प्रभाव और सहयोग से उभरती है। मूसा अपने clan में दृढ़ रहते हैं। ये मगोइ/मल्ल/मेघ जातीय समूह से होते हैं। मेघों के पराभाव की कहानी शुरू हो जाती है। Afghanistan Ethnography says about them, as under— “musa is also an old tribe, and anciently held the Indus valley about the modern Lower Derajat and Upper Sind.—-+-+-to rebel against Alexander, was reduced, and along with many Brahmans crucified as an exemplary punishment. Musa are now found widely distributed along the Indian boarder and Suleman range, as clans and sections of several of the larger Afghan tribes” page-16,

Rattan Gottra, राज कुमार मेघवँशी and 4 others like this.

Tararam Gautam अरब के प्राचीन इतिहास में भी इसी तरह का वर्णन है। बौद्ध धर्म का अरब में विध्वंस होने के साथ ही मूसा (sub clan of megh ethnic group) लोगों के बारे में है। वहां अब वे ज्यादातर मुस्लमान है और अब वे मूसा (मुसलमानों का एक देवको अपना आदि पुरु बताते हैं। और भी रोचक व महत्त्व पूर्ण सूचनाएं मुसों के बारे में अरब हिस्ट्री में है।

Kantilal Solanki : मेघ भी अनादि है नहीं तो मुसलमान समाधि नहीं देते जलाते

Bharat Bhushan Bhagat: सिंधुघाटी सभ्यता में जलाने की नहीं बल्कि दफनाने की परंपरा थीबात स्पष्ट है कि सिकंदर से लोहा लेने वाले मेघवंशी ही थेयह जान कर रोमांच हो आयाऐसा प्रतीत होता है मेघों की सब से बड़ी कमज़ोरी यह रही कि उन्होंने बौधधर्म के अहिंसा तत्त्व के अतिविस्तारित अर्थ को ग्रहण करते हुए सामूहिक आत्मरक्षा के लिए भी सामूहिक हिंसा का परित्याग कर दिया था.

Know your histor

(यह वर्णन 8वीं शताब्दी के प्रारंभ का है)

सिंध का राजा दाहिर संभवतः ब्राह्मण ही था। उसका एक भाई चन्द्र थाजो बौद्ध भिक्षु था। लोगों ने उससे विनती की। उसने राज संभाला और जो धर्म परिवर्तन कर चुके थे। उन्हें फिर बौद्ध धर्म में लाया। उसके बाद दाहिर का पुत्र राज गद्दी पर बैठा। वह ब्राह्मण धर्म को मनाता था। यह समय सिंध में बड़ी धार्मिक उथल पुथल का था।

उसके बाद सुमड़ा नाम का राज वंश सिंध में राज्यासीन होता है। यह मेघों के जातीय समूह का एक उप समूह मात्र है। मूल जाति मेघ ही है। वर्तमान समय में सुमरा लोगों का भारत की पश्चिमी सीमा में बसे मेघों में बाहुल्य है। किसी समय इन्होंने थार में ही अपना राजा चुना था। ऐसा अरबी पुस्तकों में लिखा है।

“Amongst a megh clan sumara emerged as local dynasty of Sivi or Sibistan after the death of Kasim, and they not only fought against Mohammedans but also fought against brahmanical (hindus) forces. In between Kasim and Sumara Arab ruled the Sindh”

सुमरा या सुमड़ा लोगों के बारे में अरबी इतिहासकारों ने कई बातें लिखी हैं। उनको सम्मा लोगों ने पराजित किया। सम्मा लोग मुसलमान हो गए और जाम उपाधि या नाम धारण कर लिया। जडेजाजाम आदि लोग मुसलमान हो गए। सुमड़ा लोग परंपरागत रूप से बुद्ध अनुयायी थे। उन पर हिन्दुओं और मुसलमानों दोनों के द्वारा कहर ढाया गया। वे थार के रेगिस्तान में आ बसे।

आज के पाकिस्तान और भारत के सीमावर्ती बाड़मेर आदि व गुजरात के कुछ भागों में मेघों की आबादी में इनकी बहुतायत है।जो लोग मुसलमान बने वे अपने को पर्शियन मूल का और जो हिन्दू बने वे यदु के मूल का बता कर अपने पूर्ववर्ती पुरखों के बुद्धोपासक होने के तथ्य पर पर्दा मात्र डालते हैं।

मेघ सुमड़ा ऐसा करने में विफल रहे। वे आज भी मेघ या मेघवाल ही कहे जाते हैं। बौद्ध धर्म से अनभिज्ञ कुछ इतिहासकारों और लेखकों ने उन्हें इस्माइली सिद्ध करने के असफल प्रयत्न किये। कुछ ने परमार/भाटी राजपूतों में मिलाने का यत्न किया।परन्तु इब्न बतूता के वर्णन से स्पष्ट है कि ये राजपूत नहीं हो सकते। उनके खानेपीनेविवाह और अन्य सरोकारों से वे मुसलमान भी नहीं हो सकते।

अरबी इतिहास से स्पस्ट है कि वे अपने को हिन्दू या काफ़िर भी नहीं मानते थे। वे काफ़िर (हिन्दूके अधीन रहने में अपनी अप्रतिष्ठा मानते थेइसलिए वे कभी हिन्दू नहीं हो सकते।

चूँकि जब इनका पराभव हुआ तब तक बुद्ध को विष्णु बना दिया गया था और इसमाईलियों ने भी हज़रत अली को विष्णु का अवतार बना दिया था। अतः बुद्ध अनुयायी सुमड़ों की धार्मिक आस्था का भी वही हश्र हुआ। न मुसलमान रह सके न हिन्दू।

जातीय समूह के तौर पर सुमरा मेघों की उपजाति हैधार्मिक तौर पर वे बौध थे.(Sumara is a sub clan of Megh ethnic group. By faith they were Buddhist.) सुमरा लोगों की जातीयता को लेकर कई तरह के प्रश्न हैं। जिस पर फिर कभी। (Reference: Ethnography of Afghanistan Arab History, Ibn batuta.

 

Know your history

From- “Descriptive Ethnology, volume-1”, by Robert Gordon Latham

(R.G.Latham की यह पुस्तक सन 1859 में प्रकाशित हुई थी। उसने मेघों के वर्णन में अपनी बात को महान इतिहासकारभाषाविद् और विभिन्न भाषाओँ के जानकर शलाका पुरुष Julius Klaproth को उद्धृत किया है। Julius Klaproth ने एशिया के इतिहासप्रजातियोंभाषाओं आदि पर बहुत लिखाजो आज भी प्रकाशस्तम्भ की तरह है। उनका जन्म सन 1783 में हुआ था और 1835 में देहावसान हुआ था। उनके द्वारा ethnology पर लिखी पुस्तक जर्मन भाषा में है। अन्य भाषा में मुझे पढ़ने को नहीं मिलीअन्यथा 17वीं शताब्दी के पहले के मेघों के जीवन पर और अधिक विवरण लिखताजो Julius Klaproth ने किया है। उपर्युक्त वर्णन R. G. Latham की पुस्तक से हैजो अंग्रेजी भाषा में पहली बार 1859 में लन्दन से प्रकाशित हुई।)

जैसा मैंने पहले स्पष्ट कियाउन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए Robert Gordon Latham द्वारा उनकी पुस्तक “Descriptive Ethnology”, volume-1, की कुछ टिप्पणियों को सन्दर्भ हेतु यहाँ दे रहा हूँ।

उक्त पुस्तक में मेघों का वर्णन Ostiak ट्राइब के प्रसंग में किया है। कदाचित मेघ ट्राइब को इस जातीय समूह में माना हो। जो बाद में हंगरी में जा बसे। Ostiak लोगों के पड़ोस की जातियों में मेघों का वर्णन है। Latham, R.G. writes- ” MEGH is a political division. But besides the political division, there is religious one. The use of the same consecrated spot, or the same priest, is also a band of union; that the two divisions thus formed by no means necessarily coincide.” Page-456,

स्पष्टः उसने मेघों को उसने प्राचीन समय से ही एक राजनीतिक विभाग माना है। मेघों और Ostiak लोगों के आपसी संबंधों पर भी इसमें वर्णन है। मेघों के धर्म के बारे में वह लिखता है :

“The priest is a ‘Shaman’, i.e. priest, sacrificant, sorcerer, prophet, and medicine-man at one, capable of working himself into real or mock frenzies, fond of the sound of the drum” page-456,

मेघों का धर्म शमन” बताया गया है। उस समय उस प्रदेश में बौद्धों को समन या समनीय कहा जाता था। समन या शमन शब्द श्रमण‘ शब्द से निकला हैजो बौध भिक्षु यानि बुद्ध अनुयायी के लिए उस क्षेत्र में प्रयुक्त होता था। अरब– अफ़ग़ानिस्तान के इतिहास और सिंध के इतिहास में भी ऐसा ही है।

Julius Klaproth को उद्धृत करते हुए वह वहां के मेघों के कुछ विशिष्ठ नामों या समूहों का जिक्र करता है :

The names of the following tribes, or Megh, are from Klaproth:

1. Luhung MEGH, 2. Waghu MEGH, 3. Tormiogn MEGH, 4. Pyhm MEGH, 5. Agon MEGH, 6. Endl agon MEGH, 7. Ay Agon MEGH, 8. Lokatsh MEGH, 9. Palakh MEGH, 10. Salam MEGH, 11. Tahsen MEGH.

इनके इन विभिन्न नामकरणों के बारे में भी उसमें उल्लेख है। वह आगे लिखता है:

“Members of the same tribe, whether large or small consider themselves as relations, even where the common ancestor is unknown, and where the evidence of consanguinity is wholly wanting. Nevertheless, the feeling of consanguity. Sometimes real, sometimes conventional, is the fundamental principle of the union. The rich, of which there are few, help the poor, who are many. There is much that can change hands” page-455

मेघों के आपसी सद्भाव और सौहाद्रिय पर यह टिपण्णी अभी तक चरितार्थ होती है। वह उनके सामाजिक रीतिरिवाजों और सरोकारों पर भी टिप्पणी करता है। देखें:

“The practice of interring the weapons and accoutrements of the deceased alongwith the corpse, common in so many rude Countries, is common amongst Ostiak………. plurity of wives the country is too poor, brothers marry the widows of brothers. Two brothers, however, may not marry two sisters.” Page-457

Reference: R.G. Latham- Descriptive Ethnology, volume-1, Eastern and Northern Asia-Europe, London.

(Consolidated and contributed by Sh. Tararam via Face Book)

ताराराम – जीवन परिचय

Leave a comment